Sunday

Earthquake Safety Tips in Hindi- के दौरान पहले और बाद घर के लिए भूकंप सुरक्षा उपाय

 
कितनी अच्छी तरह अपने घर में एक 5.0 भूकंप के दौरान क्षति विरोध करेंगे? एक 7.8 या अधिक से अधिक कैसे एक के बारे में है? अधिकांश घरों में आम तौर पर एक बड़ा भूकंप का सामना करने के सुदृढीकरण के कुछ प्रकार की आवश्यकता होगी।

इन सवालों का जवाब कुछ आप असहज या छोटे रिक्त स्थान में प्रवेश करने की जरूरत पड़ सकती है। इसके बजाय यदि आप अपने घर की जाँच करता है एक अनुभवी निरीक्षक या पेशेवर संरचनात्मक इंजीनियर या सक्षम वास्तुकार पास करने के लिए चाहते हो सकता है। आप जो कुछ भी पसंद है, अगले भूकंप के हमले से पहले यह करने के लिए कुछ समय लगेगा। यहाँ आप अपने घर को मजबूत करने के तरीके पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी कि एक सूची है।

Earthquake Preparedness Tips


भूकंप की तैयारियों टिप्स

आप दो अलग अलग तरीकों से, यह संशोधित करने, या यह retrofitting से अपने घर की रक्षा कर सकते हैं:

Nonstructural retrofits के कम लागत और मेहनत के साथ क्षति के खिलाफ अपने घर की सामग्री की रक्षा करना। Retrofits के उदाहरण में शामिल हैं:

क) पानी हीटर, बड़े उपकरणों, उम्दा, चित्रों और बुलेटिन बोर्ड हासिल करने, दीवार टीवी हासिल;

ख) कैबिनेट दरवाजे latching; और

ग) खिड़कियों पर सुरक्षा फिल्म का उपयोग कर। ज्यादातर मामलों में, आप एक इमारत की अनुमति की जरूरत नहीं होगी। यह हालांकि, अपने स्थानीय निर्माण विभाग से संपर्क करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा विचार है।

स्ट्रक्चरल retrofits के भूकंप गतिविधि का सामना करने के लिए एक मौजूदा इमारत की क्षमता बढ़ाने के लिए कि संशोधनों हैं। बढ़ी हुई भूकंप सुरक्षा चाहते हैं, लेकिन भवनों के अपने मौजूदा स्टॉक के पुनर्निर्माण के लिए पैसा नहीं दे सकते कि संगठनों के लिए, retrofits के एकमात्र विकल्प प्रदान कर सकता है। सबसे कमजोर इमारतों वे एक भूकंप के दौरान पतन की सबसे अधिक संभावना का सामना के बाद से unreinforced चिनाई (URM) कर रहे हैं। प्रौद्योगिकी आकलन के कार्यालय के अनुसार, URM भवनों के लिए retrofits के नए निर्माण के रूप में ज्यादा के रूप में एक औसत 23 प्रतिशत लागत। इस तरह के उच्च लागत के साथ सामना किया, कुछ भवन मालिकों के पुनर्निर्माण के लिए तय कर सकते हैं। हालांकि, कुछ संगठनों बस (23 प्रतिशत सस्ता की तुलना में 100 प्रतिशत है) के पुनर्निर्माण के लिए पैसा नहीं दे सकते।

यह बेहतर है एक भूकंप के बल सामना कर सकते हैं ताकि retrofits अपने घर की संरचना या कंकाल को मजबूत। अपने घर की संरचना एक भूकंप का विरोध करने के क्रम में एक साथ काम करना चाहिए, जो कई अलग अलग भागों, या घटकों, से बना है।

अपने घर की संरचना करने के लिए संशोधन काफी इसमें शामिल हो जाते हैं और आम तौर पर एक पंजीकृत डिजाइन पेशेवर (इंजीनियर, वास्तुकार या इमारत ठेकेदार) और अपने स्थानीय निर्माण विभाग की मंजूरी की विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। यदि आप जो देखते हैं के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो एक पेशेवर इंजीनियर या वास्तुकार से संपर्क करें।


भूकंप प्रतिरोधी इमारत के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, डिजाइन निम्न मानक का पालन करना चाहिए:

1) नियमित रूप से आकार इमारत के

2) ऊँचाई कम से कम तीन बार चौड़ाई होना (एच <3 font="">

3) की लंबाई कम से कम तीन बार चौड़ाई होने के लिए (एल <3 font="">

4) लोड पथ सख्ती से खड़ी कोई ऑफसेट होना चाहिए अलग मंजिलों पर दीवार या स्तंभ पैरों के निशान के बीच की अनुमति दी जाए

5) चिनाई इमारतों में, दीवार की असमर्थित लंबाई प्रतिबंधित किया जाना चाहिए और दीवार पर्याप्त मोटाई होनी चाहिए

6) कम से कम तीन लोड असर चिनाई भवनों के लिए प्रत्येक दिशा में संरचनात्मक दीवारों

7) पार्श्व बलों विरोध करने के लिए भूकंपीय बैंड फाउंडेशन, कुर्सी, देहली, मसूर, और छत के स्तर पर चिनाई इमारतों के आसपास सभी रखा जाएगा। इस भूकंप के दौरान एक बॉक्स के रूप में अभिनय, अलग ओर्थोगोनल दीवारों से अखंडता प्रदान करता है

8) टांके के साथ कोनों और टी जोड़ों में चिनाई इमारतों के जोड़ों को मजबूत

9) पत्थर की चिनाई इमारतों के लिए नहीं कम से कम 2 फीट के अंतराल पर के माध्यम से पत्थर दें

10) एक दूसरे से सभी व्यक्तिगत तत्व बांधने से छत स्तर तक फाउंडेशन से इमारतों की संरचनात्मक अखंडता को सुनिश्चित

11) फंसाया संरचनाओं के लिए प्रत्येक दिशा में सही ग्रिड में कम से कम तीन स्तंभों प्रदान करें

12) 'मजबूत स्तंभ, कमजोर मुस्कराते हुए "के सिद्धांत का पालन करें

13) इस तरह के कॉलम और मुस्कराते हुए के रूप में संरचनात्मक तत्वों की पर्याप्त आकार प्रदान

14) सामग्री और कारीगरी की उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित

15) किरण स्तंभ जोड़ों में समुचित का ब्यौरा बार और लंगर सुनिश्चित करें

16) उचित batching, मिश्रण रखकर, संकुचित, और कंक्रीट के इलाज सुनिश्चित करें


Related Post: Download Free Maps, No Registration, Click here, PHIVOLCS West Valley Fault Line Google Map


पूरी तरह से तैयार रहो: सुरक्षा सावधानियों के दौरान और एक भूकंप के बाद से पहले

आप अपने और अपने परिवार सावधानियों के रूप में कई लेने के द्वारा एक भूकंप के दौरान नुकसान से बचने का एक बेहतर मौका होगा। लेकिन, इन चरणों का सिर्फ शुरुआत कर रहे हैं। के रूप में पूरी तरह से संभव के रूप में अपने आप को बचाने के लिए, यहाँ कुछ जोड़ा सुझाव हैं:

एक भूकंप हमलों से पहले ?: क्या करना है

1) एक मेज या मेज के नीचे "कवर" लेते हैं और जब एक भूकंप हमलों पर यह करने के लिए "पकड़" हर किसी के लिए "बतख" सिखाने या फर्श करने के लिए ड्रॉप। वाक्यांश याद रखें: "। बतख, कवर और पकड़ो"

What to Do Before an Earthquake Strikes

2) प्राथमिक चिकित्सा और सीपीआर जानें।

3)  एक साथ आम तौर पर कम से कम तीन दिवसीय नहीं प्रशीतन की जरूरत है कि पानी और भोजन पीने की आपूर्ति और, कोई खाना पकाने शामिल है कि एक आपातकालीन किट डाल; आपातकालीन खाना पकाने के उपकरण, यदि आवश्यक हो; एक पोर्टेबल एनओएए मौसम रेडियो; सहायता सामग्री और दवाओं के पहले; इस तरह के एक रिंच, एक टॉर्च और दस्ताने के रूप में बुनियादी उपकरणों,; पोर्टेबल लालटेन और बैटरी; क्रेडिट कार्ड और नकदी; बीमा पॉलिसियों सहित और महत्वपूर्ण दस्तावेजों,।

Emergency Kit- What to Do Before an Earthquake Strikes

4) पता है। सभी वयस्क हैं और अपने परिवार के किशोर के सदस्यों को एक उपयोगिता बंद करने के लिए कैसे पता सुनिश्चित करें।

5) अपने समुदाय की आपदा तैयारियों की योजना के साथ परिचित हो और एक परिवार की योजना बनाते हैं। निकटतम पुलिस, आग और आपातकालीन चिकित्सा सुविधाओं स्थित हैं, जहां पता है।

6) अपने घर और पड़ोस से एक भागने मार्ग की योजना है और परिवार के पुनर्मिलन के लिए एक आपात बैठक जगह नामित। चिंतित रिश्तेदारों के साथ संवाद करने के लिए एक संपर्क बिंदु स्थापित करना।

7) समय-समय पर आपको एक आपदा के शिकार हैं, तो आप अपने घर और जीवन के पुनर्निर्माण के लिए पर्याप्त कवरेज है, सुनिश्चित कर लें कि आपके बीमा एजेंट या कंपनी के साथ अपने homeowner बीमा पॉलिसी की समीक्षा करें। ठेठ homeowner बीमा पॉलिसी भूकंप कवरेज शामिल नहीं है। आप एक भूकंप की आशंका वाले क्षेत्र में हैं, तो आप भूकंप बीमा की खरीद पर विचार करना चाहिए।

एक भूकंप के दौरान ?: क्या करना है

1) क्या आप घर के अंदर, "बतख, कवर और पकड़ कर रहे हैं" मिलाते हुए बंद हो जाता है जब तक हैं। कोशिश करते हैं और एक इमारत से बाहर चला मत करो - आप मलबा गिरने से मारा जा सकता है। 

2) आप सड़क पर हैं, विद्युत लाइनों, पेड़ों और इमारतों से दूर, खुले में जल्दी से और सुरक्षित रूप से ले जाते हैं, और बंद करने के लिए झटकों के लिए प्रतीक्षा करें।

3) आप गाड़ी चला रहे हैं, तो ध्यान से और धीरे धीरे दूर यातायात से सड़क के किनारे पर एक रोकने के लिए अपने वाहन को ले आओ। आप पर या पुल के नीचे रोक नहीं है कि सुनिश्चित करें। बिजली लाइनों या गिर सकता है कि निकट सड़क के संकेत के तहत रोक नहीं है। झटकों के लिए बंद कर दिया जाता है, आप ड्राइविंग जारी रख सकते हैं। सड़क के लिए संभावित नुकसान के लिए ध्यान से देखो।

एक भूकंप के हमले के बाद ?: क्या करना है

1) ऐसी गैस या पानी लीक और बिजली शॉर्ट्स के रूप में खतरों, के लिए जाँच करें। क्षतिग्रस्त उपयोगिताओं को बंद कर दें। आग विभाग या गैस और बिजली कंपनियों के क्षेत्र सुरक्षित है पर जब वापस उपयोगिताओं बारी है।

What to Do During an Earthquake

2) चोटों के लिए जाँच करें और जरूरत के रूप में प्राथमिक चिकित्सा प्रशासन।

3) अपने भोजन और पानी की आपूर्ति की जाँच करें। बिखर कांच के पास खुले कंटेनरों से कुछ भी न खाएँ।

4) को सुनें और सलाह और आपातकालीन प्रबंधन कार्यालय, अग्निशमन विभाग और उपयोगिता कंपनियों सहित स्थानीय सहायता संगठनों की सिफारिशों का पालन करें।

5) सड़क और आपातकालीन इस्तेमाल के लिए स्पष्ट फोन लाइन रखें।

6) झटकों के लिए तैयार रहें।


Related Post: How to Apply for NBI Clearance Online 2015: Requirements for New Applicants, Renewal, For Abroad, Application Fees and NBI Branches List


Watch Video: Earthquake Safety Tips Video


सन्दर्भ:


APA: The Engineered Wood Association. 1997. Earthquake Safeguards. Tacoma, WA: APA, 

Association for Bay Area Governments. 1999. Techniques for Mitigating Earthquake Hazards. www.abag.ca.gov
 
California Governor’s Office of Emergency Services and Federal Emergency Management Agency. 1993. An Ounce of Prevention: Strengthening Your Wood-frame House for Earthquake Safety. Sacramento, CA: California OES.

California Governor’s Office of Emergency Services and Federal Emergency Management Agency. 1995. Guide to Strengthening and Repairing Your Home Before the Next Earthquake. Sacramento, A: California OES.

California Seismic Safety Commission. 1998. The Homeowner’s Guide to Earthquake Safety. Sacramento, CA: California SSC.

Federal Emergency Management Agency. 1994. Reducing the Risks of Nonstructural Earthquake Damage. FEMA 74. Washington, DC: FEMA.

Federal Emergency Management Agency. 1998. Homebuilder’s Guide to Seismic Resistant Construction. FEMA 232. Washington, DC: FEMA.

Federal Emergency Management Agency. 1993. Identification and Reduction of Nonstructural Earthquake Hazards in Schools. FEMA 241. Washington, DC: FEMA.

Federal Emergency Management Agency. FEMA: Mitigation “How To” Series. www.fema.gov 

Gantz, Lee. 2013. Earthquake Preparedness: Emergency Survival Supplies and Safety Tips.  CreateSpace Independent Publishing Platform. ISBN-10: 1492375160

Gray, Ralph Gareth. 1991. Riding Out the Big One. Fine Homebuilding. Two Part Series: December 1990/January 1991.

Kimball, Virginia. 1992. Earthquake Ready: The Complete Preparedness Guide. Malibu, CA: Roundtable. 

Mroz, M.P., and T.T. Soong. 1997. NIST GCR 97-732: Fire Hazards and Mitigation Measures Associated with Seismic Damage of Water Heaters. Gaithersburg, MD: National Institute of Standards and Technology. 

Sims, Jeffery. 2015. The No-Nonsense Guide To Earthquake Safety (Enhanced Edition). lulu.com. ISBN-10: 1329026608

Southern California Earthquake Center. 1995. Putting Down Roots in Earthquake Country. www.scecdc.scec.org

U. S. Department of Homeland Security (Author), Federal Emergency Management Agency (Author). 2013. Risk Management Series Publication: Design Guide for Improving School Safety in Earthquakes, Floods, and High Winds. CreateSpace Independent Publishing Platform

U.S. Department of Homeland Security (Author), Federal Emergency Management Agency (Author). 2014. Earthquake Safety Guide for Homeowners. CreateSpace Independent Publishing Platform. ISBN-10: 1494992213
 

0 comments:

Post a Comment

Feel Free to Post Your Opinions or Violent Reactions and Do No Evil. Read our
Comments Policy.